जादुई अंगूठी की कहानी | Jadui Angoothi ka Kahani | Hindi Magical Story

  • by
जादुई अंगूठी

जादुई अंगूठी की कहानी

जादुई अंगूठी | बिलास पुर नाम के गांव में रामू नाम का एक दुकानदार रहा करता था, वह घर घर जाकर लड़कियों का सामान बेचा करता था। एक दिन वह अपने सामान लेकर सड़क से जा रहा था तभी अचानक उसे जमीन पर कुछ पराहुआ दिखता हें। गौर से  देखने से  पता चला की वह एक  अंगूठी थी,  और वह दिखने में काफी खूबसूरत, ओर चमक रही थी।

रामु और अंगूठी | स्टोरीज हिंदी | Stories Hindi

रामू तभी वह अंगूठी देख कर समझता हे ‘यह अंगूठी शायद किसी का खो गया होगा। फिर ओ अपने अप से कहता हें  मुझे इस अंगूठी उठा लेना चाहिए और लोगों से पूछ कर जिसका होगा उसे लौटा देना चाहिये।

थोड़ी देर बाद वह गांव के पास से गुजरता है। और चिल्लाता हुआ कहता है चूड़ियां ले लो चूड़ियां,  और उसके बातें सुनकर एक घर से  एक औरत  “मीना” आवाज देकर उस चूड़ी वाला को बुलाती है।  चूड़ी वाला उसके पास जाता है, और हर तरह की चूड़ी दिखाने लगता है। दिखाते दिखाते उसे उस  अंगूठी का याद आता है।

और वह सोचता है मुझे जो अंगूठी मिली थी कि उन्हें पूछ कर देखो,  इनका भी तो हो सकता है! या फिर यह बता पाए कि किसका है!।  रामू  आखिरकार उसे बताता है कि उसे  रास्ते में चलते वक्त एक अंगूठी  मिली है,  ऑल से पूछता है इस अंगूठी किसका होगा आप क्या बता सकते हैं?

 अंगूठी को देखकर पास में खड़े हुए उस  मीना के पति को  लालच  आ जाता है! पारो कहता है “यह अंगूठी तो मेरी है तुम्हें कहां मिली?  रामू जवाब में कहता है  साहेब ये मुझे सड़क में पड़ा हुआ मिला है।  फिर रामू अंगूठी मीना के पति को दे देता है और थोड़ी देर में रामू भी वहां से चला जाता है। रामू के जाने के बाद मीना का पति खुशी-खुशी उस अंगूठी को पहन कर अपने कमरे में चला जाता है।

 अंगूठी का जादू देख रह जायेंगे दांग | This Story Create By Stories Hindi

कमरे में  जाने के बाद वह अपने आप से कहता है अंगूठी तो काफी सुंदर है, अच्छा हुआ मैंने इसे ले लिया नहीं तो कोई और रख लेता। मीना का पति को  प्यास लगता है  आरो पानी पीने के लिए टेबल के तरफ ज्यादा है,  और जैसे ही वह पानी का गिलास हाथ में लेता है वह गिलास सोने का  गिलास में बदल जाता है।  और वह अचंभित होकर देखता है कि उसके गिलास तुरंत ही सोने का बन गया!  और और समाज जाता है कि  यह जादुई अंगूठी का कमाल है,  क्योंकि इसे पहनने के बाद ही  यह चमत्कार हुआ है। और सोने का गिलास देखकर  वह सोचने लगता है कि उसे और सोना तुरंत इकट्ठा कर लेना चाहिए यदि  उस जादुई अंगूठी का जादू हट जाए उस गिलास पर से। 

कुछ ही देर में वह  अंगूठी के  जादू से घर के बर्तन, झाडू, चेयर, घड़ी, और सभी चीजों को सोने की बना लेता है।  और वह मन ही मन में  ठान लेता है अंगूठी को नहीं उतारने के बारे में।  कुछ देर बाद उसे बहुत तेज भूख लगती है और वह अपनी पत्नी को बुलाता है खाना लगवाने के लिए।  उसकी पत्नी खाना लेकर आती है और फिर दोनों खाने के लिए बैठ जाते हैं और जैसे ही वह खाना खाने के लिए थाली में हाथ डालता है और थाली सोने में बदल जाती है।

औरों का भी डर जाता है देखते ही देखते उसे खाना भी सोने में बदल जाता है।  वह खाना खाने के बारे में सोचता ही रहता है मगर उसे खाना नहीं मिलती।  पति के इस हालत को देखकर उसकी पत्नी को एक उपाय सूझती  है। और मीना अपने पति को अपने हाथ से खिलाने लगती है,  मीना का पति खाने लगता है और उसका पेट भर जाता है।

और वह अपनी पत्नी से कहता है तुम कितनी अच्छी हो मेरा कितना ख्याल रखती हो!,  यह बोलकर वह मीना के हाथ को छूता है तुरंत मीना भी सोने में बदल जाती है।  मीना को सोने में बदलता  वह समझ जाता है कि उसके लालच के कारण ही उसके पत्नी का यह हालत हुआ है। 

और उसके आंखों से आंसू  टपकता है,  जैसे ही आंसू की एक बूंद  अंगूठी पर गिरते ही,  अंगूठी से चमकीली रोशनी निकलती है और वहां एक खूबसूरत युवक आ जाता है।  तभी मीना का पति  उसे पूछता है कि वह कौन है?।  अंगूठी से निकला ओ युवक जवाब देता है  कि वह वीर नगड़ी का राजकुमार है।  और उसे शराब दिया गया था कि वह जिंदगी भर अंगूठी में बंद रहेगा।  और उसे पाकर लोगों के दिल में लाल आज भर जाएगा और कहा गया था कि अगर कोई उसे पाने के बाद भी लालच छोड़ देगा, तभी उसका श्राप टूटेगा। 

श्राप से मुक्त होकर उस आदमी को धन्यवाद कहता है,  मीना भी पहले जैसी हो जाती है और घर का बाकी सामान भी पहले जैसे ही हो जाता है।  मीना का पति भी  सुधर जाता है और कभी लालच ना करने का ठान लेता है।  अंगूठी से निकला हुआ युवक भी वहां से चला जाता है,  मीना का पति अपने बच्चों को गोद में उठाता है और अपने पत्नी से कहता है कि मैं तुम लोग के लिए और भी ज्यादा मेहनत करूंगा तुम भी कभी लालच मत करना और अपने परिवार को खूब प्यार करना परिवार से बढ़कर और कुछ नहीं।

 संदेश : 

हमें कभी भी लालच नहीं करना चाहिए और अपने मेहनत पर भरोसा करना चाहिए, लालच हमें बर्बाद कर देता है।

Jadui Angoothi Ke Video Dekhe Jarur

http://electronicsrical.com/ इस लिंक से आपको गाड्जेट और टेक्नोलॉजी के बारे में गुरुतपूर्ण जानकारिया मिलेगी।